Tuesday 25 November 2014

डीयू में आया परीक्षाओं का मौसम...


                                                               बिपिन बिहारी दुबे...

दिल्ली विश्वविद्यालय में परीक्षाओं का मौसम आ गया है. सेमेस्टर सिस्टम होने के कारण परीक्षाएँ अब क्रमशः नवम्बर-दिसम्बर तथा मई-जून में होती हैं. परीक्षाओं को लेकर छात्रों के बीच एक अलग तरह का उत्साह है. दिल्ली विश्वविद्यालय के सत्तर कॉलेजों में हर साल करीब पचपन हजार छात्र दाखिला लेते हैं. इस प्रकार कुल एक लाख पैंसठ हजार छात्र इस बार परीक्षा में शामिल होंगे. विश्वविद्यालय में सम्प्रति प्रथम, तृतीय और पंचम सत्र की परीक्षाएं हो रही है.
   प्रथम सत्र के छात्र अपने कॉलेज लाईफ की पहली परीक्षा को लेकर उत्साहित नजर आए तो कुछ छात्र चिंतित भी. दिल्ली विश्वविद्यालय जैसी अग्रणी संस्थान होने के कारण इसकी परीक्षा शैली भी खास होती है. हालांकि कुछ कॉलेजों के छात्र अपने सिलेबस में हुई अनियमितताओं से परेशान नजर आए. गौरतलब है कि इस साल सत्र के शुरुआत में पिछले साल लागू किये गये चतुर्थ वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम (FYUP) का घोर विरोध के बाद
हटाये जाने से नए सत्र के सिलेबस को जानने में कठिनाई का सामना करना पड़ा. छात्रों की माने तो इस कारण पूरे सत्र में पठन‌‌-पाठन की प्रक्रिया प्रभावित रही. तृतीय सत्र के कुछ छात्रों के अनुसार उन्होनें पिछले साल FYUP के अंतर्गत दाखिला लिया और इस साल अचानक उसके हट जाने से सारा पाठ्यक्रम प्रभावित रहा. कुछ छात्रों का कहना था कि उन्हें पढ़ाए जाने वाले अनुप्रयुक्त विषयों का पाठ्यक्रम तो अक्टूबर में जाकर स्पष्ट हो पाया है. पंचम सत्र के छात्र काफी गम्भीर नजर आ रहे है. अपने भविष्य को लेकर इस परीक्षा का महत्व उनके चेहरों से साफ झलक रहा है.


1 comment:

  1. ये परिक्षाये प्रथम वर्ष के छात्र के लिए एक नया अनुभव था ।,,

    ReplyDelete