Wednesday 28 February 2024

अंबेडकर कॉलेज में माहवारी स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित


दिल्ली, 28 फरवरी, डॉ भीम राव अम्बेडकर कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय के तत्वाधान में माहवारी स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर कॉलेज के प्रिंसिपल प्रो आर एन दूबे ने  कहा कि  प्रयुक्त नैपकिनों को सुरक्षित और पर्यावरण-सहित निस्तारण के लिए कॉलेज में नैपकिन इंसिनरेटर्स भी इंस्टॉल किया जाना एक बेहद महत्वपूर्ण कदम है। मासिक धर्म के अपने कठिन दिनों में छात्राएं को अपने बैग में नैपकिन रखना भूल जातीं हैं, ऐसे में सेनेटरी नैपकिन प्राप्त करना अधिकांश लड़कियों के लिए कठिन होता है। ऐसी स्थिति में उन छात्राओं के लिए यह मशीन वरदान साबित होगी। इस मौके पर कॉलेज में सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन और इंसीनरेटर का उद्घाटन किया गया।

कॉलेज में 10 सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीनें छात्राओं  के शौचालय में इंस्टॉल की गई। यह मशीनें बीएसईएस द्वारा कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के तहत कॉलेज को प्रदान की गई हैं। इस मशीन में 10 रुपये का सिक्का डालने पर तीन पैड प्राप्त किए जा सकते हैं। यह महिलाओं की आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने और छात्राओं के लिए अधिक सुखद बनाने के लिए एक छोटी पहल की शुरुआत है।

वहीं बी एस ई एस की सी एस आर उपाध्यक्ष श्रीमती रश्मि देवान  ने कहा कि वेंडिंग मशीनें छात्राओं को कॉलेज में सेनेटरी नैपकिन का आसान उपयोग प्रदान करने के लिए स्थापित की गई हैं। यह पहल मासिक स्वच्छता को बढ़ावा देने और छात्राओं की सुविधा और आराम को सुनिश्चित करने की दिशा में एक कदम है। इस कार्यक्रम में कालेज की छात्राओं ने बड़ी संख्या में भाग लिया।

No comments:

Post a Comment